आखिर क्या निकलेगा नायुडू के पिटारे से...?

आखिर क्या निकलेगा नायुडू के पिटारे से...?

June 29, 2017 | Thursday


देहरादून : गुरुवार को केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू एक दिनी दौरे पर देहरादून आ रहे हैं। इस दौरान देहरादून में होने वाली बैठक में शहरी विकास की केंद्रीय योजनाओं के विस्तार को लेकर अहम फैसले हो सकते हैं। राज्य के शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने बताया कि राज्य सरकार सबको आवास योजना के तहत दी जाने वाली सब्सिडी को 2.50 रुपये करने की माग केंद्रीय मंत्री के समक्ष रखेगी। इसका कारण यह है कि उत्तराखंड की विषम भौगोलिक परिस्थितियों में भवन निर्माण की लागत अन्य राज्यों से काफी ज्यादा पड़ती है। वर्तमान में यह सब्सिडी 1.50 लाख रुपये है, जिसे 2.50 रुपये किया जा सकता है।

स्वच्छ भारत अभियान के तहत ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में शौचालय निर्माण के लिए 12 व चार हजार की रकम तय है। इसे दोनों क्षेत्रों में 12 हजार किए जाने की सम्भावना है। इसके साथ ही अमृत योजना को कई अन्य शहरों में शुरू करने, शौचालय निर्माण की राशि को शहरी क्षेत्र में भी 12 हजार रुपये किए जाने की माग भी इस दौरान की जाएगी। शहरी विकास मंत्री कौशिक ने कहा कि गुरुवार को होने वाली बैठक उत्तराखंड में शहरी विकास के नए रास्ते खोलेगी। केंद्र सरकार राज्य को दिल खोलकर मदद कर रही है। हाल ही में स्मार्ट सिटी के रूप में भी दून को शामिल कर लिया गया है।

केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू गुरुवार सुबह नौ बजे दूरदर्शन केंद्र में नए भवन एवं क्षेत्रीय समाचार इकाई का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद सूचना एवं प्रसारण विभाग की बैठक लेंगे। साढे़ दस बजे केंद्रीय मंत्री स्थानीय एक होटल में शहरी विकास एवं आवास और गरीबी उन्मूलन विभाग की समीक्षा करेंगे। दोपहर सवा तीन बजे नायडू नई दिल्ली रवाना हो जाएंगे।


MUST WATCH