तोहफा: 6 महीने में बनेंगे 48 लाख घर, यूपी-बिहार पर रहेगा फोकस...

तोहफा: 6 महीने में बनेंगे 48 लाख घर, यूपी-बिहार पर रहेगा फोकस...

September 12, 2017 | Tuesday


NEW DELHI REALTY MEDIA

गांवों में सबको आवास योजना मुहैया कराने के लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत हर हफ्ते औसतन 75 हजार नए आवास बनाने की जरूरत है। अभी हर हफ्ते करीब 40 हजार मकान बन रहे हैं। करीब तीन लाख आवास देश भर में अभी तक बने हैं।

यूपी-बिहार पर जोर I केंद्र सरकार आवास निर्माण की गति तेज करने के लिए राज्य सरकारों के संपर्क में है। खास तौर पर उत्तर प्रदेश जैसे राज्य को इस मुहिम में तेजी पकड़ने को कहा जा रहा है जहां अभी तक केवल छह सौ के करीब मकान बने हैं। बिहार में आवास का आंकड़ा सौ भी नहीं पहुंच पाया है। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों की रफ्तार तेज है जहां अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं।

काम में तेजी आएगी I ग्रामीण विकास मंत्रलय के एक अधिकारी ने कहा कि आवास योजना में अचानक तेजी देखने को मिलेगी। क्योंकि सरकार ने राज्यों में लाभार्थियों का चयन करके अन्य जरूरी औपचारिकताओं को पूरा कर लिया है। छह महीने में आवास योजना के तहत निर्माण का आंकड़ा 48 लाख को पार कर सकता है। ज्यादातर राज्यों में आवास निर्माण के लिए जरूरी स्वीकृति होने और लाखों आवास के लिए दो से तीन किश्त का पैसा जारी होने की वजह से एक करोड़ आवास समय सीमा के भीतर बना पाना मुश्किल नहीं है।


MUST WATCH